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1 | Defining Sentence: Various Standpoints of MÄ«mÄṃsakÄs | 01-03 |
Author(s): Sarath P Nath | ||
Abstract Indian philosophies like MÄ«mÄṃsÄ, NyÄya and VyÄkaraṇa have given Å›abda a prime position in their metaphysics and epistemology and thus have contributed much to the analysis of the concept of Å›abda. They have analysed words, sentences and their meaning in a scientific way. MÄ«mÄṃsÄ is the oldest system among the Indian Schools of thought, which tries to define a sentence. The preceptors of this school started a detailed analysis of sentences and developed elaborate canons of interpretation and in turn, this school was also known as 'VÄkyaÅ›Ästra'. This paper tries to analyse the perspectives in which the school of MÄ«mÄṃsÄ conceives the concept of sentence. Citation By: DOP: 30-06-2018 | ||
2 | Vaidik Vangmaya me Maanvadhikar ki Avadharnayen | 04-10 |
Author(s): Dr. Dhananjay Kumar Mishra | ||
Abstract यदà¥à¤¯à¤ªà¤¿ संयà¥à¤•à¥à¤¤ राषà¥à¤Ÿà¥à¤° संघ ने 10 दिसमà¥à¤¬à¤° 1948 ई0 को मानव अधिकार की सारà¥à¤µà¤à¥Œà¤® घोषणा को अंगीकार कर संघ के राषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¥‹à¤‚ को मारà¥à¤—दरà¥à¤¶à¤¨ और पà¥à¤°à¥‡à¤°à¤£à¤¾ पà¥à¤°à¤¦à¤¾à¤¨ की तथापि इसके बीज तो हजारों वरà¥à¤· पूरà¥à¤µ पवितà¥à¤° à¤à¤¾à¤°à¤¤ à¤à¥‚मि के गà¥à¤°à¤¨à¥à¤¥-रतà¥à¤¨à¥‹à¤‚ में दिखाई देते हैं। मानवाधिकार से समà¥à¤¬à¤¨à¥à¤§à¤¿à¤¤ घोषणा पतà¥à¤° की अधिकांश बातें संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ साहितà¥à¤¯ में पà¥à¤°à¤¾à¤šà¥€à¤¨ काल से ही पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ होती है। पà¥à¤°à¤¸à¥à¤¤à¥à¤¤ पतà¥à¤° में हमारा धà¥à¤¯à¥‡à¤¯ उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ पà¥à¤¨à¤ƒ पाठकों, बà¥à¤¦à¥à¤§à¤¿à¤œà¥€à¤µà¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ और शोधपà¥à¤°à¤œà¥à¤žà¥‹à¤‚ के समकà¥à¤· पà¥à¤°à¤¸à¥à¤¤à¥à¤¤ कर संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ की समृदà¥à¤§à¤¿ को दिखाना तथा शोध की नई राह उदà¥à¤§à¤¾à¤Ÿà¤¿à¤¤ करना है । Citation By: DOP: 30-06-2018 | ||
3 | पà¥à¤°à¥‹. राजेनà¥à¤¦à¥à¤° मिशà¥à¤° कृत शतककावà¥à¤¯à¥‹à¤‚ में राषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¤¿à¤¯ चिनà¥à¤¤à¤¨ | 11-19 |
Author(s): Dr. Bhupendra Kumar Rathor | ||
Abstract संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ साहितà¥à¤¯ में राषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¤ªà¥à¤°à¥‡à¤® की धारा अनवरत पà¥à¤°à¤µà¤¾à¤¹à¤®à¤¾à¤¨ रही है। डा. अà¤à¤¿à¤°à¤¾à¤œ राजेनà¥à¤¦à¥à¤° मिशà¥à¤° अपने à¤à¤• लेख ‘अरà¥à¤µà¤¾à¤šà¥€à¤¨ संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤ कविता में जीवनदरà¥à¤¶à¤¨â€™ में अपने राषà¥à¤Ÿà¥à¤° पà¥à¤°à¥‡à¤® विषयक रचनाओं की चरà¥à¤šà¤¾ करते हैं। à¤à¤¾à¤°à¤¤à¤¶à¤¤à¤•à¤®à¥, पà¥à¤°à¤à¤¾à¤¤à¤®à¤‚गलशतकमà¥, à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤ªà¤°à¤¿à¤¦à¥‡à¤µà¤¨à¤¶à¤¤à¤•à¤®à¥, हिमाचलशतकमà¥, उजà¥à¤œà¤¯à¤¿à¤¨à¥€à¤¶à¤¤à¤•à¤®à¥, वैशालीशतकमà¥, गà¥à¤°à¥à¤œà¤°à¤¶à¤¤à¤•à¤®à¥ तथा à¤à¤¾à¤°à¤¤à¤¦à¤£à¥à¤¡à¤•à¤®à¥ आदि सà¥à¤µà¤¤à¤‚तà¥à¤° कावà¥à¤¯à¥‹à¤‚ में उनका राषà¥à¤Ÿà¥à¤° पà¥à¤°à¥‡à¤® अनेक रूपों में उà¤à¤°à¤¾ हैं। इनमें कहीं जनà¥à¤®à¤à¥‚मि के पà¥à¤°à¤¤à¤¿ पà¥à¤°à¤—ाॠशà¥à¤°à¤¦à¥à¤§à¤¾ है अथवा à¤à¤•à¥à¤¤à¤¿ दिखती है तो कहीं राषà¥à¤Ÿà¥à¤° की आज की दà¥à¤°à¥à¤¦à¤¶à¤¾ के पà¥à¤°à¤¤à¤¿ कवियों की बेकली à¤à¥€ दृषà¥à¤Ÿà¤¿à¤—ोचर होती है। राषà¥à¤Ÿà¥à¤° की मरà¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¾ को धà¥à¤µà¤¸à¥à¤¤ करने वाली घटिया राजनीति को पà¥à¤°à¤¾à¤¯à¤ƒ अरà¥à¤µà¤¾à¤šà¥€à¤¨ कवियों ने वाचà¥à¤¯ अथवा वà¥à¤¯à¤‚गà¥à¤¯ शैली में कोसा है। राषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¤¿à¤¯ à¤à¤¾à¤µà¤¨à¤¾ को अà¤à¤¿à¤µà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ देने व राषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¤¿à¤¯ चेतना को जागृत करने का महतà¥à¤µà¤ªà¥‚रà¥à¤£ तरीका कवि करà¥à¤® या लेखन माना जाता है। कवि डा. दयाकृषà¥à¤£ विजय के शबà¥à¤¦à¥‹à¤‚ को राषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¤¿à¤¯ चेतना को अà¤à¤¿à¤µà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤ करने का शà¥à¤°à¥‡à¤·à¥à¤ साधन मानते है। उनके अनà¥à¤¸à¤¾à¤° - मौन धारण करने, à¤à¥‚मिगत होने जैसे पà¥à¤°à¤¸à¤‚ग à¤à¥€ राषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¤¿à¤¯ चेतना के पà¥à¤°à¤•à¤Ÿà¥€à¤•à¤°à¤£ का माधà¥à¤¯à¤® रहे है परनà¥à¤¤à¥ इन सब में शबà¥à¤¦ ही लोकमानस को आनà¥à¤¦à¥‹à¤²à¤¿à¤¤, विड़ोलित तथा à¤à¤•à¤à¥‹à¤°à¤¨à¥‡ वाला रहा है, अनà¥à¤¯ नकारातà¥à¤®à¤•à¥¤ पà¥à¤°à¤à¤¾à¤µà¥€ दोनों है, परनà¥à¤¤à¥ मंचों के ओजसà¥à¤µà¥€ à¤à¤¾à¤·à¤£, गीत और कविताओं के आलम कà¥à¤› और ही होते हैं। डा. राजेनà¥à¤¦à¥à¤° मिशà¥à¤° की कविताओं में à¤à¤¾à¤°à¤¤ राषà¥à¤Ÿà¥à¤° को गौरवगान वरà¥à¤£à¤¿à¤¤ है। उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने अपने शतक कावà¥à¤¯à¥‹à¤‚ में à¤à¤¾à¤°à¤¤à¤à¥‚मि का गौरव गान, अतीत के वैà¤à¤µà¤ªà¥‚रà¥à¤£ à¤à¤¾à¤°à¤¤ का वरà¥à¤£à¤¨, वरà¥à¤¤à¤®à¤¾à¤¨ की अवà¥à¤¯à¤µà¤¸à¥à¤¥à¤¾à¤“ं और विडमà¥à¤¬à¤¨à¤¾à¤“ं के चितà¥à¤° तो कहीं à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ वीरों का देश के लिठमर मिटना व कारà¥à¤—िल जैसा यà¥à¤¦à¥à¤§ जीतना कवि की राषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¤¿à¤¯ à¤à¤¾à¤µà¤¨à¤¾ के ही दà¥à¤¯à¥‹à¤¤à¤• है। Citation By: DOP: 30-06-2018 | ||
4 | धातà¥à¤ªà¤¾à¤ सà¥à¤¯à¥‹à¤ªà¤²à¤¬à¥à¤§à¤¤à¤¾à¤¨à¥à¤ªà¤²à¤¬à¥à¤§à¤¤à¤¾à¤µà¤¿à¤®à¤°à¥à¤¶à¤ƒ | 20-23 |
Author(s): डॉ.गोविनà¥à¤¦ नाथ चौधरी | ||
Abstract संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤µà¥à¤¯à¤¾à¤•à¤°à¤£à¤µà¤¾à¤™à¥à¤®à¤¯à¥‡ पाणिनेराचारà¥à¤¯à¤¸à¥à¤¯ शबà¥à¤¦à¤¾à¤¨à¥à¤¶à¤¾à¤¸à¤¨à¤‚ हि मातà¥à¤°à¤®à¥‡à¤•à¤®à¤¾à¤°à¥à¤·à¤¤à¤¨à¥à¤¤à¥à¤°à¤®à¤¸à¥à¤¤à¤¿ यतà¥à¤¸à¥à¤µà¤•à¥€à¤¯à¥ˆà¤ƒ पञà¥à¤šà¤¾à¤µà¤¯à¤µà¥ˆà¤ƒ सह समà¥à¤ªà¤²à¤à¥à¤¯à¤¤à¥‡ । अतः वà¥à¤¯à¤¾à¤•à¤°à¤£à¤®à¤¿à¤¦à¤‚ पञà¥à¤šà¤¾à¤™à¥à¤—मितà¥à¤¯à¥à¤šà¥à¤¯à¤¤à¥‡ । तानि पञà¥à¤šà¤¾à¤™à¥à¤—ानि सनà¥à¤¤à¤¿- (1).सूतà¥à¤°à¤ªà¤¾à¤ ः, (2).गणपाठः, (3).धातà¥à¤ªà¤¾à¤ ः, (4).लिङà¥à¤—ानà¥à¤¶à¤¾à¤¸à¤¨à¤®à¥, (5).उणादिसà¥à¤¤à¥à¤°à¤ªà¤¾à¤ शà¥à¤šà¥‡à¤¤à¤¿ । ततà¥à¤° केचिदà¥à¤£à¤¾à¤¦à¤¿à¤¸à¥‚तà¥à¤°à¤ªà¤¾à¤ सà¥à¤¥à¤¾à¤¨à¥‡ परिà¤à¤¾à¤·à¤¾à¤ªà¤¾à¤ ं समावेशयनà¥à¤¤à¤¿ । अत à¤à¤µ वैयाकरणानां कृते पाणिनीयं शबà¥à¤¦à¤¾à¤¨à¥à¤¶à¤¾à¤¸à¤¨à¤‚ सरà¥à¤µà¥‹à¤ªà¤°à¤¿ विदà¥à¤¯à¤¤à¥‡ । पाणिनिरà¥à¤¹à¤¿ सà¥à¤µà¤¶à¤¬à¥à¤¦à¤¾à¤¨à¥à¤¶à¤¾à¤¸à¤¨à¤¸à¥à¤¯ पूरà¥à¤£à¤¤à¤¾à¤¯à¥ˆ सूतà¥à¤°à¤ªà¤¾à¤ ेन सह येषामङà¥à¤—ानां पà¥à¤°à¤µà¤šà¤¨à¤‚ कृतवानॠतेषॠधातà¥à¤ªà¤¾à¤ ः पà¥à¤°à¤®à¥à¤–ः। पाणिनीयवà¥à¤¯à¤¾à¤•à¤°à¤£à¥‡ यसà¥à¤¯ धातà¥à¤ªà¤¾à¤ सà¥à¤¯à¥‡à¤¦à¤¾à¤¨à¥€à¤®à¤§à¥à¤¯à¤¯à¤¨à¤¾à¤§à¥à¤¯à¤¾à¤ªà¤¨à¤‚ पà¥à¤°à¤šà¤²à¤¿à¤¤à¤‚ ततà¥à¤ªà¤¾à¤£à¤¿à¤¨à¤¿à¤ªà¥à¤°à¥‹à¤•à¥à¤¤à¤®à¤¿à¤¤à¤¿ मनà¥à¤¯à¤¤à¥‡ । वसà¥à¤¤à¥à¤¤à¤¸à¥à¤¤à¥ संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤µà¤¾à¤™à¥à¤®à¤¯à¤¸à¥à¤¯ ये खलॠशासà¥à¤¤à¥à¤°à¤ªà¤¦à¤¾à¤²à¤™à¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¾à¤ƒ मूलà¤à¥‚ताः गà¥à¤°à¤¨à¥à¤¥à¤¾à¤ƒ समà¥à¤ªà¤²à¤à¥à¤¯à¤¨à¥à¤¤à¥‡, ते किल पà¥à¤°à¥‹à¤•à¥à¤¤à¤¾ à¤à¤µ, न तॠकृता इति । अतोऽषà¥à¤Ÿà¤¾à¤§à¥à¤¯à¤¾à¤¯à¥€à¤µà¤¦à¥ धातà¥à¤ªà¤¾à¤ ोऽपि पाणिनिपà¥à¤°à¥‹à¤•à¥à¤¤ à¤à¤µ, न तॠकृतः। अतो हि कथà¥à¤¯à¤¤à¥‡- ‘‘पाणिनिना पà¥à¤°à¥‹à¤•à¥à¤¤à¤‚ पाणिनीयं शबà¥à¤¦à¤¾à¤¨à¥à¤¶à¤¾à¤¸à¤¨à¤®à¤¿â€™â€™à¤¤à¤¿, न तॠपाणिनिना कृतमिति । पà¥à¤°à¥‹à¤•à¥à¤¤à¥‡à¤·à¥ च गà¥à¤°à¤¨à¥à¤¥à¥‡à¤·à¥ बहà¥à¤¤à¥à¤° पूरà¥à¤µà¤—à¥à¤°à¤¨à¥à¤¥à¤¾à¤¨à¤¾à¤‚ वरà¥à¤£à¤¾à¤¨à¥à¤ªà¥‚रà¥à¤µà¥€ à¤à¤µà¤¤à¤¿ कशà¥à¤šà¤¿à¤¦à¤‚शशà¥à¤š गà¥à¤°à¤¨à¥à¤¥à¤•à¤¾à¤°à¤¸à¥à¤¯à¤¾à¤ªà¤¿ । महरà¥à¤·à¤¿à¤ƒ पाणिनिरà¥à¤§à¤¾à¤¤à¥à¤ªà¤¾à¤ सà¥à¤¯ येन पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤°à¥‡à¤£ पà¥à¤°à¤µà¤šà¤¨à¤‚ कृतवानà¥, स धातà¥à¤ªà¤¾à¤ ः समà¥à¤ªà¥à¤°à¤¤à¤¿ नोपलà¤à¥à¤¯à¤¤à¥‡ । अषà¥à¤Ÿà¤¾à¤§à¥à¤¯à¤¾à¤¯à¥à¤¯à¤¾ उपलबà¥à¤§à¥‡à¤·à¥ वृतà¥à¤¤à¤¿à¤—à¥à¤°à¤¨à¥à¤¥à¥‡à¤·à¥ पà¥à¤°à¤¾à¤šà¥€à¤¨à¤¤à¤®à¤¾à¤¯à¤¾à¤‚ काशिकावृतà¥à¤¤à¤¾à¤µà¤ªà¤¿ धातà¥à¤ªà¤¾à¤ ो नोपलà¤à¥à¤¯à¤¤à¥‡ । ततà¥à¤° पà¥à¤°à¤¾à¤•à¥à¤¤à¤¨à¤§à¤¾à¤¤à¥à¤ªà¤¾à¤ ः कथनà¥à¤¨à¥‹à¤ªà¤²à¤à¥à¤¯à¤¤à¥‡ इति चिनà¥à¤¤à¤¨à¥€à¤¯à¤‚ वरà¥à¤¤à¤¤à¥‡ । Citation By: DOP: 30-06-2018 | ||
5 | दरà¥à¤¶à¤¨à¤¾à¤¨à¥à¤¤à¤°à¥‡à¤·à¥ शाबà¥à¤¦à¤¬à¥‹à¤§à¤¸à¤¹à¤•à¤¾à¤°à¤¿à¤•à¤°à¤¾à¤£à¤¤à¥à¤µà¥‡à¤¨à¤¾à¤¸à¤¤à¥à¤¤à¤¿à¤¸à¥à¤µà¤°à¥‚पविचारः | 24-27 |
Author(s): Abhijit Mandal | ||
Abstract शबà¥à¤¦à¥à¤¯à¤¤à¥‡ इति शबà¥à¤¦à¤ƒ, शबà¥à¤¦à¤¾à¤œà¥à¤œà¤¾à¤¤à¤ƒ शाबà¥à¤¦à¤ƒ, शाबà¥à¤¦à¤¶à¥à¤šà¤¾à¤¸à¥Œ बोधः शाबà¥à¤¦à¤¬à¥‹à¤§à¤ƒ, शबà¥à¤¦à¤¨à¤¿à¤·à¥à¤ शकà¥à¤¤à¤¿à¤œà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤œà¤¨à¥à¤¯à¤¬à¥‹à¤§ इतà¥à¤¯à¤°à¥à¤¥à¤ƒà¥¤ पदविशेषोपसà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¥‡à¤¨ पदारà¥à¤¥à¥‡à¤¨ सह पदानà¥à¤¤à¤°à¥‹à¤ªà¤¸à¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤¸à¥à¤¯ पदारà¥à¤¥à¤¸à¥à¤¯ यः संसरà¥à¤—ः, तसà¥à¤¯ जà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤‚ शाबà¥à¤¦à¤¬à¥‹à¤§à¤ƒà¥¤ शकà¥à¤¤à¤¿à¤²à¤•à¥à¤·à¤£à¤¾à¤¨à¥à¤¯à¤¤à¤°à¤¸à¤®à¥à¤¬à¤¨à¥à¤§à¥‡à¤¨ आकाङà¥à¤•à¥à¤·à¤¾à¤¦à¤¿à¤®à¤¤à¤ƒ पदादà¥à¤ªà¤¸à¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤¾à¤¨à¤¾à¤‚ पदारà¥à¤¥à¤¾à¤¨à¤¾à¤‚ यो मिथः समà¥à¤¬à¤¨à¥à¤§à¤ƒ तजà¥à¤œà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤‚ शाबà¥à¤¦à¤¬à¥‹à¤§à¤ƒà¥¤ असà¥à¤®à¤¿à¤¨à¥ शाबà¥à¤¦à¤¬à¥‹à¤§à¥‡ पदजà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤‚, पदजनà¥à¤¯à¤ªà¤¦à¤¾à¤°à¥à¤¥à¤¸à¥à¤®à¤°à¤£à¤‚, पदपदारà¥à¤¥à¤¯à¥‹à¤ƒ संसरà¥à¤—ातà¥à¤®à¤•à¤‚ वृतà¥à¤¤à¤¿à¤œà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤®à¥, आसतà¥à¤¤à¤¿-योगà¥à¤¯à¤¤à¤¾-आकाङà¥à¤•à¥à¤·à¤¾-तातà¥à¤ªà¤°à¥à¤¯à¤¾à¤£à¤¿ चेतà¥à¤¯à¥‡à¤¤à¤¾à¤¨à¤¿ कारणानि। अतà¥à¤° तॠपतà¥à¤°à¥‡ केवलमासतà¥à¤¤à¥‡à¤ƒ सहकारिकारणतà¥à¤µà¤µà¤¿à¤·à¤¯à¥‡ दारà¥à¤¶à¤¨à¤¿à¤•à¤®à¤¤à¤¾à¤¨à¥à¤¤à¤°à¤¾à¤¨à¤¿ पà¥à¤°à¤¦à¤°à¥à¤¶à¤¿à¤¤à¤¾à¤¨à¤¿à¥¤ असà¥à¤¯à¤¾à¤ƒ सà¥à¤µà¤°à¥‚पविषये, लकà¥à¤·à¤£à¤µà¤¿à¤·à¤¯à¥‡, सहकारिकारणतà¥à¤µà¤µà¤¿à¤·à¤¯à¥‡ च विशेषतया वैयाकरण-नैयायिक-मीमांसकानां मतविरोधो, मतैकà¥à¤¯à¤¶à¥à¤š संसूचितो मया। अपि चानà¥à¤¤à¤¿à¤®à¥‡ दारà¥à¤¶à¤¨à¤¿à¤•à¤®à¤¤à¤¾à¤¨à¤¾à¤‚ तà¥à¤²à¤¨à¤¾à¤¤à¥à¤®à¤¿à¤•à¤¾ समीकà¥à¤·à¤¾ पà¥à¤°à¤¦à¤°à¥à¤¶à¤¿à¤¤à¤¾ । Citation By: DOP: 30-06-2018 | ||
6 | धरà¥à¤®-निरपेकà¥à¤·à¤¶à¤¬à¥à¤¦à¤®à¥€à¤®à¤¾à¤‚सा | 28-30 |
Author(s): डाà¤. मीरा दà¥à¤¬à¥‡ (उपाधà¥à¤¯à¤¾à¤ªà¤•) | ||
Abstract “धरà¥à¤®à¤‚-निरपेकà¥à¤·â€ शबà¥à¤¦ का à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ परिपेकà¥à¤·à¥à¤¯ में विशà¥à¤²à¥‡à¤·à¤£à¤¾à¤¤à¥à¤®à¤• अधà¥à¤¯à¤¯à¤¨ । “धरà¥à¤®à¤‚-निरपेकà¥à¤·â€ शबà¥à¤¦ का à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ परिपेकà¥à¤·à¥à¤¯ में विशà¥à¤²à¥‡à¤·à¤£à¤¾à¤¤à¥à¤®à¤• अधà¥à¤¯à¤¯à¤¨ से यह सà¥à¤ªà¤·à¥à¤Ÿ होता है कि जहाठ“धरà¥à¤®â€ आचार-वà¥à¤¯à¤µà¤¹à¤¾à¤° और à¤à¤¾à¤µà¤¨à¤¾, जो शà¥à¤¦à¥à¤§ लोक-कलà¥à¤¯à¤¾à¤£ हेतॠकिया गया धारणा है, वही निरपेकà¥à¤· शबà¥à¤¦ अपेकà¥à¤·à¤¾à¤¶à¥‚नà¥à¤¯-आशाविहीन-अà¤à¤¾à¤µà¤¯à¥à¤•à¥à¤¤ शबà¥à¤¦ है जिसका अरà¥à¤¥ और वà¥à¤¯à¤¾à¤–à¥à¤¯à¤¾ à¤à¤¿à¤¨à¥à¤¨ है । “शबà¥à¤¦â€ à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ दरà¥à¤¶à¤¨à¤¶à¤¾à¤¸à¥à¤¤à¥à¤° में पà¥à¤°à¤®à¤¾à¤£ और नितà¥à¤¯ होते है । धरà¥à¤®-दरà¥à¤¶à¤¨ आतà¥à¤®à¤¾,करà¥à¤®,à¤à¤µà¤‚ पà¥à¤¨à¤°à¥à¤œà¤¨à¥à¤® के सिदà¥à¤§à¤¾à¤¨à¥à¤¤à¥‹ पर आधारित वà¥à¤¯à¤µà¤¸à¥à¤¥à¤¾ शासà¥à¤¤à¥à¤° है । Citation By: DOP: 30-06-2018 | ||
7 | दà¥à¤°à¥‹à¤£à¥‹ वà¥à¤°à¥€à¤¹à¤¿à¤ƒ | 31-38 |
Author(s): शà¥à¤°à¥€à¤®à¤¨à¥à¤¤à¤à¤¦à¥à¤°à¤ƒ | ||
Abstract पà¥à¤°à¤¾à¤¤à¤¿à¤ªà¤¦à¤¿à¤•à¤¾à¤°à¥à¤¥à¤²à¤¿à¤™à¥à¤—परिमाणवचनमातà¥à¤°à¥‡ पà¥à¤°à¤¥à¤®à¤¾ (अषà¥à¤Ÿà¤¾.- २.३.४६) इति सूतà¥à¤°à¥‡ परिमाणमातà¥à¤°à¥‡ पà¥à¤°à¤¥à¤®à¤¾à¤¯à¤¾ उदाहरणं सिदà¥à¤§à¤¾à¤¨à¥à¤¤à¤•à¥Œà¤®à¥à¤¦à¥à¤¯à¤¾à¤‚ दà¥à¤°à¥‹à¤£à¥‹ वà¥à¤°à¥€à¤¹à¤¿à¤°à¤¿à¤¤à¤¿ पà¥à¤°à¤¦à¤¤à¥à¤¤à¤®à¥à¥¤ तदेवोदाहरणं कैयटेनापि पà¥à¤°à¤¦à¥€à¤ªà¥‡ समरà¥à¤¥à¤¿à¤¤à¤®à¥à¥¤ परनà¥à¤¤à¥ उà¤à¤¯à¥‹à¤ƒ समनà¥à¤µà¤¯à¤ªà¥à¤°à¤•à¤¾à¤°à¥‹ à¤à¤¿à¤¨à¥à¤¨à¤ƒà¥¤ नागेशसà¥à¤¤à¥ परिमाणगà¥à¤°à¤¹à¤£à¤¸à¥à¤¯ उदाहरणं दà¥à¤°à¥‹à¤£à¤ƒ इतà¥à¤¯à¥‡à¤µ बà¥à¤°à¥‚ते। à¤à¤µà¤®à¤¤à¥à¤° विवदनà¥à¤¤à¥‡ विदà¥à¤µà¤¾à¤‚सः। निबनà¥à¤§à¥‡à¤½à¤¸à¥à¤®à¤¿à¤¨à¥ तेषां मतं विसà¥à¤¤à¤°à¥‡à¤£ पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤ªà¤¾à¤¦à¥à¤¯ तेषॠकतमः पकà¥à¤·à¤ƒ समाशà¥à¤°à¤¯à¤£à¥€à¤¯ इति यà¥à¤•à¥à¤¤à¥à¤¯à¤¾ पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤ªà¤¾à¤¦à¥à¤¯à¤¤à¥‡à¥¤ Citation By: DOP: 30-06-2018 |